Go to ...

हिन्दू राष्ट्र

अफवाह नहीं हकीकत

RSS Feed

जनवरी 21, 2021

बंगाल में सरकारी कर्मचारियों पर बरसी सीएम की ममता


न्यूज डेस्क: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने में अब चार महीने ही शेष हैं. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आर्थिक बदहाली के बावजूद सरकारी कर्मियों की नाराजगी दूर करने का प्रयास किया है. सरकारी कर्मचारियों के लिए अगले महीने से महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि अपने कर्मचारियों के लिए राज्य का कोष कभी नहीं सूखेगा, भले ही उसे केंद्र सरकार से बकाया 85 हजार करोड़ रुपये की रकम मिलनी शेष है.

ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस से संबद्ध सरकारी कर्मचारियों के संगठन को राज्य सचिवालय में संबोधित करते हुए कहा कि बंगाल का केंद्र के पास यूजीसी अनुदान, जीएसटी और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई सहित विभिन्न मदों में बकाया है. उन्होंने कहा, ‘‘हमें वित्तीय बकाया नहीं मिल रहा है. जीएसटी के मद में करीब आठ हजार करोड़ रुपये का बकाया है. वित्तीय संकट के बावजूद हमने पिछले सभी वेतन आयोगों की अनुशंसाओं को पूरा किया. हम जनवरी 2021 से तीन फीसदी महंगाई भत्ता भी देंगे.’’

बनर्जी ने कहा कि इससे राज्य के खजाने पर 2200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र ने 85 हजार करोड़ रुपये से अधिक के बकाये का भुगतान नहीं किया है लेकिन इससे हमें लोगों को उनका बकाया देने से नहीं रोका जा सकता.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 हजार उच्चतर माध्यमिक स्कूलों और 636 मदरसों के 9.5 लाख विद्यार्थियों को उनकी ऑनलाइन कक्षाओं के लिए नि:शुल्क टैबलेट दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य ने 950 रुपये की दर से आरटी-पीसीआर जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की है.

Tags: , , , , , ,

More Stories From राजनीति

%d bloggers like this: