Go to ...

हिन्दू राष्ट्र

अफवाह नहीं हकीकत

RSS Feed

जनवरी 21, 2021

लगातार दूसरे दिन क्यों महंगा हुआ चांदी-सोना


न्यूज डेस्क: वैश्विक बाजारों में चमक के बाद राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन भी पीली धातु के भाव में इजाफा हुआ. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के साथ चांदी की कीमतों में भी तेजी दर्ज की गई है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने आज के भाव के बारे में जानकारी दी है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी तेजी देखने को​ मिल रही है. इसके पहले बुधवार को घरेलू बाजार में सोने-चांदी के भाव चढ़े हैं.

दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 481 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हुआ. इसके बाद सोने का नया भाव अब 48,887 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इसके पहले बुधवार को सोने का भाव 48,406 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोना 1,841 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करते नजर आया.

इसी प्रकार गुरुवार को चांदी की चमक भी बढ़ी है. आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी का भाव 555 रुपये प्रति किलोग्राम चढ़कर 63,502 रुपये पर पहुंच गया. इसके पहले प्रति किलो चांदी का भाव 62,947 रुपये पर था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव आज 24.16 डॉलर प्रति औंस पर रहा.

यह है तेजी के कारण

आज दोनों कीमती धातुओं के महंगे होने के पर एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट कमोडिटीज तपन पटेल ने कहा कि अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में सोना महंगा हुआ है. दूसरी ओर कोविड-19 वैक्सीन के मोर्चे पर भी उम्मीद बढ़ी है. कीमती धातुओं के भाव को इससे भी सपोर्ट मिला है.

Tags: , , , , ,

More Stories From राष्ट्र

%d bloggers like this: